कोरोना वाइरस एवं लोकडाउन के दौरान दिनचर्या कैसे होनी चाहिए।

कोरोना वाइरस एवं लोकडाउन के दौरान दिनचर्या कैसे होनी चाहिए




नमस्ते जय हिन्द मित्रो ,
सब ईश्वर की कृपा से अच्छे होंगे। आज मैं आपको बताऊँगा की कोरोना वाइरस के इस संकट की घड़ी मे आपकी दिनचर्या केसी होना चाहिए सबसे पहले तो हमे सुबह सूर्य उदय से पहले उठना होगा जिससे की हमारे शरीर मे शुद्ध वायु का प्रवेश हो सके ओर हम पूरे दिन तरोताजा महसूस कर सके तो चले आइए मैं आपको हमारी दिनचर्या के बारे मे विस्तार से बताता हु।
  •  आप सुबह उठते 2 गिलास शुद्ध जल पीजिए जिससे की हमारे शरीर मे दिनभर जो हमने खाद्य पदार्थ ग्रहण किया था उसमे से जो अपशिष्ट पदार्थ है वह हमारे पेट ओर आंत  से पूर्णत: शोंच के माध्यम से निकल सके। उसके बाद अगर आप चाहे तो 1 गिलास हर्बल टी अथवा 1 कप अदरक की चाय भी पी सकते है।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपको नियमित कम से कम 3 मिनिट दौडना ओर सूर्य नमस्कार करना आवश्यक है जिससे आपके शरीर को बल मिल सके ओर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मे व्रद्धि हो सके अगर आप घर पर ही व्यायाम रस्सी कूदना जैसी गतिविधि करते है तो आपका शरीर एक सामान्य व्यक्ति के मुक़ाबले काफी स्वस्थ ओर बलवान रहेगा ।


  • समस्त शारीरिक गतिविधि करने का बाद आप नाश्ते मे फीका दूध  केले अथवा रात मे गले हुए लाल चने ओर मूँगफली के दाने एवं नमकीन दलिया भी अपने नाश्ते मे ले सकते है यह एक काफी प्रोटीनयुक्त ब्रेकफ़ास्ट साबित हो सकता है जिससे आपके शरीर मे रोगप्रतिरोधक क्षमता काफी हद तक बाद सकती है। 


Reasons why you should not have banana and milk together | The ...

एक बात आपको विशेष ध्यान रखने योग्य है आपको नाश्ता जरूर करना है सुबह भूखा बिलकुल नहीं रहना हे नहीं तो आपके शरीर मे  शुगर लेवल अनियंत्रित हो सकती है
  • आप अपने जिस इष्ट देवता या ईश्वर को पूजते है उसकी आराधना तथा 10 मिनिट के लिये ध्यान लगाकर उन्हें इस जीवन के लिये धन्यवाद कीजिये और अपने आने वाले भविष्य की कामना कीजिए। उसके पश्चात आप 1 घण्टा कैसे भी निकालकर कुछ धार्मिक अथवा ज्ञानवर्धन किताबे भी पढ़ सकते है। आपको हर दिन कुछ न कुछ सीखना है और आपको अपने आप से यह पूछना है कि मेरे में ऐसी क्या कमी है जो मुझे दिखाई नहीं देती है? तथा उस कमी को दूर करने का प्रयास कीजिये। आप रोजना ऐसा करेंगे तो आप कुछ समय पश्चात अपने स्वयं में और अपने आत्मबल और आत्मविश्वास में बढ़ौतरी को महसूस कर सकेंगे।


  • आपको लंच में ज्यादा तला और भुना हुआ भोजन नहीं लेना है अगर आप शाकाहारी है तो आपको ज्यादा परहेज की जरूरत ही नहीं है आप सुबह के खाने में गेंहू के आटा चोकोरयुक्त चपाती तथा हरी सब्जी, दाल चाॅवल ओर सलाद भी ले  सकते है अगर आपको मीठा खाने का शौक है तो आप मीठा दलिया या कम मीठी खीर भी खा सकते है। जिसके आपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी एवं कार्बोहाईड्रेट की कमी नहीं होगी। आपको लोकडाॅउन के दौरान हल्का खाना इसलिये खाना चाहिए क्योंकि यदि आप ज्यादा घी तेल युक्त खाना खाते है तो आप उक्त खाने को पचा नहीं पायेंगे क्योंकि आपको तो घर में ही रहना है तो आपके उक्त कुछ दिनों तक सात्विक भोजन करना ही उचित है।


  • आपको जल्दबाजी में खाना नहीं खाना है बल्कि खाने चबा-चबाकर खाना है तथा खाने खाते वक्त आपको मोबाईल को बिलकुल नहीं चलाना है ऐसा करने से आपका दिमाग तो मोबाईल में व्यस्त रहता है तथा आप जो खाना खाते तो उससे आपको दिमाग भ्रमित रहता है और उक्त खाना पचने में परेशानी पैदा कर सकता है क्योंकि हमारे शरीर को समस्त आदेश हमारे दिमाग से ही प्राप्त होती है जब आपको दिमाग ही आपके मोबाईल या टीवी में व्यस्त रहेगा तो वह आपके शरीर में स्वाद तथा पाचन क्रिया के संदेश लीवर तक नहीं पंहुचा पायेगा।

  • आप दोपहर में 1 घण्टे नींद ले सकते है जिससे आपको सिरदर्द की परेशानी दूर हो सकती है लेकिन याद रहे सिर्फ 1 घंटे से ज्यादा नहीं सोना है नहीं तो आपके शरीर में पुनः आलस पैदा हो सकता है और आपके द्वारा जो सुबह से इतनी गतिविधि एवं नियमों का पालन करने में जो तत्परतर दिखाई है उन सभी से आप वंचित न होना पड़े। सुबह का खाना खाने के बाद अपना कोई न कोई कार्य करते रहिए जैसे बुक्स पढना, कम्प्यूटर पर अच्छे अच्छे आर्टिकल पढ़ना, अपनी सेहत संबंधी पुस्तके पढना तथा आने वाले दिनों के बारे में प्लानिंग करना तथा अपने व्यापार में वृद्धि कैसे करे इस संबंध में नये नये टिप्स व तरीकें अजमाये।


  • एक बात आपको याद रखना है कि आपके मित्र भी आप स्वयं है और आपके शत्रु भी आप स्वयं है इसलिये आपके किसी भी कार्य में अगर बाधा उत्पन्न हो तो किसी को भी दोषी न ठहराये बल्कि उस समस्या का स्वयं ही कोई समाधान निकालें।


  • आप दोपहर में खाने के बाद मौसंबी का ज्यूस भी ले सकते है मौसंबी में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जो कि आपकी पाचन शक्ति को काफी हद तक बढा देता है और आपको पेट विषैले तत्वों से सुरक्षित रखता है। आप एक कप काॅफी भी पी सकते है क्योंकि काॅफी मेें काफी में कैफेन होता है जो आपको आलस से दूर रख सकता है। 


  • आपको लाॅकडाउन के दौरान शराब का भूल से भी सेवन नहीं करना है क्योंकि शराब सेवन आपके लीवर के साथ साथ पूरे शरीर को कमजोर बना देता है जिससे आपके शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता क्षीर्ण (कमजोर) हो जाती है उसके पश्चात कोई विषैला रोग अथवा वायरस आपके कमजोर शरीर पर हावी हो जाता है तो उसे नुकसान पंहुचाने में कोई कसर नहीं छोड़ता है। अगर आपको इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आपका शरीर किसी भी बीमारी अथवा वायरस से लडने में काफी असरदार साबित हो सकता है, परन्तु असली हमारे पूज्यनीय तो हमारे डाॅक्टर है तो दिन-रात उक्त वायरस से निजात पाने के लिये कड़ी मेहनत और उपचार कर रहे है।

  • रात्रि में जल्दी सोने की आदत डालना चाहिए जिससे हम सुबह जल्दी उठ सकें तथा रात्रि में ऐसा कोई भी तेलीय खाद्य पदार्थ या भारी भरकम खाना नहीं खाना चाहिए जिससे कि उसे पचाने में परेशानी हो रात्रि में दाल चाॅवल या दलिया जैसे ही हल्के फुल्का खाद्य पदार्थ ही खाना चाहिए।

...................................................................................................................................................................
तो मेरे प्यारे दोस्तो आपको कैसा लगा ये आर्टिकल, हमारी ये पोस्ट अगर अच्छी लगी हो तो जरूर हमें ई-मेल nsoni.nitinsoni@gmail.com पर बताईये ताकि हम आपके ईमेल से प्रेरित होकर और भी भविष्य के लिये तथा आपके स्वास्थ्य के संबंध में और भी पोस्ट निर्मित करें। 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

श्रीराम की यह बात है कार्यक्षेत्र, रिश्तों व निजी जीवन की सफलता का गुर!